top of page

यीस्ट इंफ़ेक्शन: आख़िर वहाँ हो क्या रहा है?

अगर आपको कभी “उस जगह” पर बहुत खुजली महसूस हुई है, तो हो सकता है कि यह यीस्ट इंंफ़ेक्शन रहा हो…लेकिन फ़िक्र करने की कोई बात नहीं! यीस्ट इंफ़ेक्शन बहुत आम चीज़ है और इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। यहाँ, हम आपको यीस्ट इंफ़ेक्शन के बारे में सब कुछ बताएंगे: यह क्या होता है, इसे कैसे ठीक किया जा सकता है, और इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए। ज़्यादा जानने के लिए आगे पढ़ना जारी रखें!


यीस्ट इंफ़ेक्शन क्या है?

यीस्ट (एक तरह का फफूंद), जिसे कैंडिडा कहते हैं, आमतौर पर योनि में बिनी किसी परेशानी रहती है। कभी-कभी यह यीस्ट हद से ज़्यादा बढ़ जाती है और फिर यीस्ट इंफ़ेक्शन, यानी कैंडिडियासिस, हो जाता है। यह बहुत आम है! ज़्यादातर महिलाओं और लड़कियों को अपनी ज़िंदगी में कभी न कभी वैजाइनल यीस्ट इंफ़ेक्शन होता है।


इसके लक्षण क्या हैं?

यीस्ट इंफ़ेक्शन बहुत परेशान कर सकता है–इसके कारण आपको अपने जननांगों में खुजली, लालपन, या जलन हो सकती है। यीस्ट इंफ़ेक्शन के कारण आपको अपनी पैंटी में पनीर जैसा दिखने वाला गाढ़ा सफ़ेद डिस्चार्ज नज़र आ सकता है। पेशाब करते समय या यौन संबंध के दौरान दर्द या जलन इसका एक और लक्षण है। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण नज़र आता है, तो अपने हेल्थ केयर वर्कर से जाँच करवाएं! वे आपको बता पाएंगे कि कहीं यह यीस्ट इंफ़ेक्शन तो नहीं और फिर इसके लिए इलाज का सुझाव भी दे पाएंगे।


यीस्ट इंफ़ेक्शन का इलाज कैसे किया जा सकता है?

यीस्ट इंफ़ेक्शन का इलाज कई तरह से किया जाता है। मुँह से ली जाने वाली दवाइयाँ और एंटी-फ़ंगल क्रीम से लक्षणों में कुछ ही दिनों में आराम मिल सकता है और संक्रमण एक हफ़्ते में ठीक हो सकता है। कुछ यीस्ट इंफ़ेक्शन अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप किसी हेल्थ केयर वर्कर से जाँच करवा लें। आप चाहे जो भी इलाज चुनें, यह ज़रूरी है कि आप हेल्थ केयर वर्कर के सुझावित समय तक इसका इस्तेमाल करें। अगर आप समय से पहले इलाज बंद कर देंगी, तो यीस्ट इंफ़ेक्शन जल्द ही वापस आ सकता है। आपके लिए कौन-सा इलाज सबसे अच्छा रहेगा, इसके लिए अपने हेल्थ केयर वर्कर से बात करें!



क्या यीस्ट इंफ़ेक्शन यौन संक्रमित होता है?

अच्छी ख़बर यह है कि नहीं; यीस्ट इंफ़ेक्शन यौन संचारित रोग नहीं होता है। लेकिन, असुरक्षित यौन संबंध से आपकी योनि में नए बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं, जिससे यीस्ट हद से ज़्यादा बढ़ सकता है। डेंटल डैम और कंडोम का इस्तेमाल करने से यीस्ट इंफ़ेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है।


कुछ यौन संचारित रोगों में भी यीस्ट इंफ़ेक्शन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे जननांग में खुजली, लालपन और जलन। इसलिए, यह ज़रूरी है कि आप अपनी लोकल क्लिनिक में नियमित तौर पर यौन संचारित रोगों के लिए जाँच करवाती रहें।


मुझे यीस्ट इंफ़ेक्शन है…क्या मैं यौन संबंध बना सकती हूँ?

यीस्ट इंफ़ेक्शन यौन संचारित रोग नहीं है, लेकिन यौन संबंध से पहले आपको इन बातों पर ध्यान देना चाहिए। पहली बात, यीस्ट इंफ़ेक्शन के साथ यौन संबंध बनाने से दर्द और तकलीफ़ हो सकती है। दूसरी बात, यीस्ट इंफ़ेक्शन क्रीम से कंडोम फट सकता है, जिससे गर्भवती होने या यौन संचारित रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, इंफ़ेक्शन ठीक होने तक यौन संबंधों से बचना ठीक रहेगा।


यीस्ट इंफ़ेक्शन से बचने के लिए मैं क्या कर सकती हूँ?

गर्म और गीली जगह यीस्ट को बहुत पसंद है, इसलिए गर्मी और नमी बनाए रखने वाले टाइट कपड़े पहनने से बचें। ढीले कपड़े और सूती पैंटी आपके जननांगों को सूखा रखने में मदद करेंगे।


कुछ और भी कारण हैं जिनकी वजह से यीस्ट इंफ़ेक्शन का जोखिम बढ़ जाता है, जैसे:

  • गर्भावस्था

  • गर्भनिरोधक गोलियाँ और अन्य हॉर्मोनल गर्भनिरोधक तरीक़े

  • बीमारी के कारण कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली

  • एंटीबायोटिक्स लेना

  • शुगर का बढ़ जाना या डायबिटीज़ का ठीक से इलाज न करना


ये जोखिम कारक आपकी योनि में यीस्ट को बढ़ने से रोकने वाले "अच्छे" बैक्टीरिया को कम कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि इनमें से कोई भी कारक यीस्ट संक्रमण का कारण हो सकता है, तो अपने हेल्थ केयर वर्कर को बताएं।


याद रखें, निवि आपकी और आपकी सेहत की मदद करने के लिए मौजूद है। आप जितनी जल्दी किसी हेल्थ केयर वर्कर से जाँच करवाएंगी, उतनी ही जल्दी आपको इलाज मिल सकेगा और आप ठीक हो सकेंगी!

 

क्या यौन संबंधों, यौन संचारित संक्रमणों, गर्भनिरोधक तरीक़ों के बारे में आपके कोई और सवाल हैं? याद रखें आप कभी भी निवि से व्हॉट्सऐप और फ़ेसबुक मैसेंजर के ज़रिए चैट कर सकते हैं। यह प्राइवेट, गोपनीय और बिल्कुल मुफ़्त है!

Comentários


bottom of page